बिंज ड्रिंकिंग

सुरक्षित पीने पर अपने लेख चेक

26

Aug 2015

बिंज ड्रिंकिंग के क्या दुष्प्रभाव होते हैं?

Posted by / in बिंज ड्रिंकिंग / No comments yet

नशे में चूर होना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है::

  1. दुर्घटनाएं और लुढ़कना आम बात है क्योंकि नशा आपके संतुलन और संयोजन को प्रभावित करता है।
  2. बिंज ड्रिंकिंग आपके मिजाज और याददाश्त क्षमता को प्रभावित कर सकता है और दीर्घावधि में इससे गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

सर्वाधिक सामान्य तौर पर, बिंज ड्रिंकिंग से व्यक्ति का व्यवहार असामाजिक, आक्रामक और हिंसक हो सकता है।

Please select the social network you want to share this page with:

14

Aug 2015

बिंज ड्रिंकिंग से बचने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?

Posted by / in बिंज ड्रिंकिंग / No comments yet

बिंज ड्रिंकिंग से बचने के लिए व्यक्तिगत रूप से भी प्रयास किए जा सकते हैं:

  1. बिंज ड्रिंकिंग के स्वास्थ्य पर पड़नेवाले नतीजों के बारे में सजग रहें। बिंज ड्रिंकिंग से जुड़ी समस्याओं के प्रति जागरुक होना बिंज ड्रिंकिंग पर काबू पाने के लिए स्पष्ट निर्णय करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  2. समझें कि एक मानक पेय क्या है।जिस मात्रा में ड्रिंक सर्व किया जाता है वह अनुशंसित सर्विंग मात्र से काफी अधिक होती है, इसके प्रति सचेत रहें।
  3. बिंज की संभावित तथा प्रोत्साहक स्थितियों से परहेज करें।बिंज की संभावित तथा प्रोत्साहक स्थितियों से परहेज करें। ऐसी पार्टियों और समारोहों से दूर रहें जहां मदिरापान पर अधिक जोर दिया जाता है। मदिरापान प्रतियोगिताओं या खेलों से परहेज करें।
  4. धीमा पिएं।एक बार में अपने पेय की केवल कुछ घूंट लें। एक घंटे में कई ड्रिंक मत लें। आपका शरीर आपकी आखिरी घूंट के 90 मिनट बाद तक अल्कोहल को अवशोषित करता है, और आप नहीं समझ सकते कि इससे आपका शरीर कितना अधिक प्रभावित होता है।
  5. सोडा या अन्य गैर-अल्कोहलिक पेय लें।
  6. ऐसे मित्रों के साथ बाहर जाएं जो आपके समान ही पीने की सीमा का ध्यान रखते हैं।मित्रगण ऐसी स्थितियों में बहुत ज्यादा दोस्ताना दबाव डालते हैं। इसलिए ऐसे दोस्त चुनें जो आपकी सीमाओं का ध्यान रखे और बिंज ड्रिंक का चुनाव न करे।
  7. अल्कोपॉप्स से दूर रहें।अल्कोपॉप्स में अत्यधिक मात्रा में चीनी होती है जिससे ये स्वाद और पीने में पारंपरिक सोडा पेय के समान लगते हैं। इस कारण बहुत ही कम समय में इन्हें काफी ज्यादा पीना बहुत ही आसान हो जाता है।
  8. याद रखें कि अल्कोहल, यद्यपि एक आनंदप्रद औषधि के रूप में सामाजिक रूप से मान्य है, किंतु यह एक प्रतियोगिता नहीं है, और न ही यह मिलनसार दिखने का तरीका है।

अंत में, जागरुकता में वृद्धि और बिंज ड्रिंकिंग के प्रभावों की समझ से समाज में स्वास्थ्यकर व्यवहार कायम करने में मदद मिलेगी। माता-पिता तथा वयस्क लोगों को अपने बच्चों और उनके मित्रों से बातचीत करने और उन्हें बिंज ड्रिंकिंग के नकारात्मक प्रभावों के प्रति सचेत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Please select the social network you want to share this page with: